दिसम्बर के बाद इन स्मार्टफोंस पर नहीं चलेगा व्हाट्सएप?

सपोर्ट बंद करने का कारण बताते हुए WhatsApp ने कहा है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन नए अपडेट को सपोर्ट नहीं करते इसलिए उनमें नए फीचर introduce करना संभव नहीं है

1

शायद ही कोई होगा जो आज के ज़माने में WhatsApp का प्रयोग नहीं करता होगा, जरा सोच कर देखें यदि आपको यह खबर मिले कि आपके फ़ोन पर अब WhatsApp नहीं चलेगा तो आपका रिएक्शन क्या होगा? लाखों स्मार्टफ़ोन उपभोक्ताओं के लिए यह एक बुरी खबर है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल फोन्स के लिए WhatsApp सपोर्ट बंद करने जा रहा है। सरल शब्दों में कहें तो जिन यूजर्स के पास ब्लैकबेरी, नोकिया और पुराने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम्स वाले मोबाइल हैं वो अब अपने फ़ोन पर WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाएँगे। WhatsApp support, WhatsApp Ban in India, WhatsApp down in India.
WhatsApp support, WhatsApp Ban in India, WhatsApp down in India

किन मोबाइल्स पर नहीं चलेगा WhatsApp

अभी कुछ दिन पहले WhatsApp ने दिसंबर 2016 के बाद से ब्लैकबेरी, सिंबियन, विंडोज और कुछ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए व्हाट्सएप सपोर्ट बंद करने का ऐलान किया था। फिल्हाल WhatsApp के ऑफिशियल पेज पर प्रकाशित एक खबर के अनुसार कम्पनी ने BlackBerry OS, BlackBerry 10, Nokia S40 और Nokia Symbian S60 के यूजर्स को राहत देते हुए 30 जून 2017 तक सपोर्ट देने की घोषणा की है जबकि Android 2.1, Android 2.2 और Windows Phone 7 के यूजर्स दिसम्बर के बाद अपने फोन पर WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाएँगे। अगर एप्पल के फोन्स की बात करें तो आईफोन 3GS और iOS 6 पर चलने वाले फोन में अब WhatsApp नहीं चलेगा। सपोर्ट बंद करने का कारण बताते हुए WhatsApp ने कहा है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन नए अपडेट को सपोर्ट नहीं करते इसलिए उनमें नए फीचर introduce करना संभव नहीं है। जो लोग अपने पुराने फोन बदल कर नए फोन लेना चाहते हैं उनके बारे में WhatsApp का कहना है कि प्लेटफार्म चेंज होने के बाद एक फोन से दूसरे फोन में चैट हिस्ट्री या बैकअप ट्रांसफर करना संभव नहीं है, इसलिए जिन यूजर्स के फोन पर WhatsApp Support बंद होने जा रहा है उन्हें सलाह दी गई है कि वो अपनी चैट को ई-मेल करके सुरक्षित रख सकते हैं। इस खबर के आने के बाद इन्टरनेट पर ढेरों ऐसे ब्लॉगस की बाढ़ आ गई है, जिनमे यह दावा किया गया है कि उनके बताए लिंक से डाउनलोड करने के बाद कोई भी यूजर पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी व्हाट्सएप चला सकेगा या कुछ ऐसी ट्रिक्स का जिक्र किया गया है जो व्हाट्सएप के नेटवर्क को बाईपास कर सकती हैं। Team Brutally Honest ऐसी किसी भी ट्रिक या थर्ड-पार्टी एप से यूजर्स को दूर रहने की सलाह देती है, क्योंकि ऐसी एप्स के अंदर कोई खतरनाक मैलवेयर छुपा हो सकता है जो कि आपके निजी डाटा और तस्वीरों को हैक कर सकता है।

Also read: जानें आपके WhatsApp में छिपे 8 सीक्रेट फीचर्स

1 COMMENT

LEAVE A REPLY