क्या है #Hashtag, पहचानें हैशटैग की असली ताकत

एक सर्वे के अनुसार Hashtag इस्तेमाल करने से आपके Tweet की पहुँच 19 से 36% तक बढ़ जाती है, यानि की आपके विचार और अधिक प्रभावी ढंग से पूरी दुनिया तक पहुँच पाते हैं

0

आपने अक्सर फेसबुक, Twitter और गूगल प्लस पर हैशटैग के बारे में सुना होगा। हैशटैग एक ऐसा शब्द या वाक्यांश होता है जिसके तुरंत पहले # चिह्न लगा होता है। किसी भी हैशटैग पर क्लिक करने पर, आप उस विषय से सम्बंधित सभी अन्य ट्वीट्स देखेंगे सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप #Health पर क्लिक करेंगे तो आपको विभिन्न लोगों एवं संस्थाओं द्वारा स्वास्थ्य के बारे में जो Tweet किए गए हैं वह सभी एक ही पेज पर मिल जाएँगे। इसी तरह यदि आप #India पर क्लिक करेंगे तो आपको भारत के बारे में लोग Twitter या फेसबुक पर क्या बात कर रहे हैं इस बारे में जानकारी मिलेगी। आप अपना खुद का पर्सनलाइज्ड/निजी हैशटैग भी बना सकते हैं.. जैसे #BassYunHi

पहचानें हैशटैग की असली ताकत

जब सोशल मीडिया पर Hashtag का इस्तेमाल शुरू हुआ, किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि यह छोटा सा “#” एक दिन आम आदमी का सबसे सरल व सक्षम हथियार बन जाएगा। आज हर व्यक्ति अपने विचारों को प्रभावी बनाने के लिए हैशटैग का प्रयोग कर सकता है। सरकार Hashtag के माध्यम से जनता को नई योजनाओं के बारे में जानकारी देती है तो आम आदमी एक छोटे से Hashtag के जरिए एक छोटी सी मुहिम को क्रांति बना देने में सक्षम है।

क्या है #Hashtag, पहचानें हैशटैग की असली ताकत, trending hashtag, how to trend hashtag, Hashtag kya hota hai, hashtag kaise trend hota hai, hashtag lyrics, #BassYunHi, hashtag song download, hashtags for selfie instagram, hashtag analysis, hashtagify, power of hashtags.

उदहारण के तौर पर Twitter और फेसबुक के जरिए शुरू हुई Egypt Revolution की गूँज पूरी दुनिया ने सुनी। इसी तरह तमाम छोटी बड़ी कम्पनियां अपने उत्पादों के बारे में जानकारी देने के हैशटैग का इस्तेमाल करती हैं। उदाहरण के लिए MSG Products कम्पनी द्वारा शुरू किया गया #MSGPureProducts कई दिन तक Twitter पर छाया रहा और विश्व भर के लोगों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी।

हैशटैग के सन्दर्भ में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके जरिए वे लोग जो आपकी फ्रेंडलिस्ट में नहीं हैं या आपको फॉलो नहीं कर रहे वे भी आपसे जुड़ सकते हैं, चाहे वे विश्व के किसी भी कोने में बैठे हों। एक सर्वे के अनुसार Hashtag इस्तेमाल करने से आपके Tweet की पहुँच 19 से 36% तक बढ़ जाती है, यानि की आपके विचार और अधिक प्रभावी ढंग से पूरी दुनिया तक पहुँच पाते हैं।

कैसे करें Hashtag का सही इस्तेमाल

  • ध्यान रखें कि # के साथ इस्तेमाल होने वाले शब्द व उनकी स्पैलिंग बिल्कुल सही होने चाहिए ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके #टैग से जुड़ सकें।
  • एक Tweet में 4 से ज्यादा Hashtags का इस्तेमाल न करें
  • हैशटैग इस्तेमाल करते समय उसी हैशटैग के बारे में लिखें। उदाहरण के तौर पर #Humanity हैशटैग के साथ मानवता से जुड़े मुद्दों की चर्चा करें। यदि आप इस हैशटैग के साथ कोई अनर्गल बात करते हैं या कोई चुटकुला शेयर करते हैं तो आप उपहास का पात्र बन जाएँगे।
  • जिस हैशटैग के बारे में आपको पता न हो, उस पर प्रतिक्रिया न दें। हर टेक्नोलॉजी की तरह इसका भी एक नकारात्मक पहलू है। कई बार शरारती तत्व गलत किस्म के समाज-विरोधी हैशटैग शुरू कर देते हैं। यदि आप उन्हें अच्छे से समझे बिना उसके बारे में Tweet करने लगेंगे तो जाने-अनजाने में आप उनके समाज-विरोधी कार्य में शामिल हो जाएँगे।
  • कम लिखें.. पर अच्छा लिखें..

Also Read: कैसे बनाएं नया Twitter अकाउंट

LEAVE A REPLY