अब आयकर सेतु से घर बैठे पाएं टैक्स से संबंधित सभी जानकारियां

करदाताओं की सुविधा के लिए आयकर सेतु में कई दिलचस्प फीचर दिए गए हैं, जिनमें करदाता टैक्स एक्सपर्ट्स से Income Tax, PAN Card, TDS और Income Tax Return फाइल करने से सम्बंधित सवाल पूछ सकते हैं

0

टैक्स भरने के प्रोसेस को सरल करने की दिशा में भारत सरकार की तरफ से एक और बड़ा कदम उठाया गया है। आयकर विभाग के द्वारा करदाताओं और विभाग के मध्य राबता कायम करने के उद्देश्य से Aaykar Setu नाम की एक Android App लांच की गई है। इस एप्लीकेशन की सहायता से आप घर बैठे टैक्स से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण अपडेट घर बैठे ही अपने मोबाइल पर देख सकते हैं इतना ही नहीं सीबीडीटी द्वारा बनाई गई आयकर सेतु एप में टैक्स एक्सपर्ट्स से चैट के लिए ChatBot नाम की सुविधा दी गई है जिसमें करदाता टैक्स से जुड़े अपने सवाल पूछ सकता है।

Aaykar Setu App को कैसे डाउनलोड करें

How to Download Aaykar Setu App: आयकर सेतु को डाउनलोड करने के लिए 7306525252 पर मिस्‍ड कॉल देना होगा।

aaykar setu how download, aaykar setu app features

यद्यपि आयकर विभाग की ओफ्फिशियल वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in पर इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का लिंक भी दिया हुआ है पर हमारी टीम ने पाया कि बटन पर क्लिक करने के बाद कोई नया पेज नहीं खुलता और इसी का फायदा उठाते हुए कई शरारती तत्वों ने आयकर सेतु के नाम से फर्जी एप्लीकेशनस बनाकर प्लेस्टोर पर डाल दी हैं, इस विषय में करदाताओं को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

Fake aaykar setu app, aaykar setu how download, aaykar setu app features

आयकर सेतु में क्या है ख़ास

Features of Aaykar Setu: करदाताओं की सुविधा के लिए आयकर सेतु में कई दिलचस्प फीचर दिए गए हैं, चैटबोट नामक फीचर में करदाता सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक टैक्स एक्सपर्ट्स से Income Tax, PAN Card, TDS और Income Tax Return फाइल करने से सम्बंधित सवाल पूछ सकते हैं।

इसके अलावा टैक्सपेयर को रिमाइंडर के तौर पर टैक्स की डेट याद दिलवाने, टैक्स फॉर्म्स और टैक्स प्रणाली में नए बदलावों से जुड़े नोटिफिकेशन भेजे जाएँगे। जो करदाता इन नोटिफिकेशन से संबंधित SMS अपने फोन पर प्राप्त करना चाहता है उसे आयकर सेतु के साथ अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करना होगा। इसके अतिरिक्त इसमें Tax Gyaan नाम का एक सेक्शन भी होगा जिसमे नए करदाता आयकर प्रणाली से जुड़े पेचीदा मुद्दों को समझ पाएँगे।

aadhar card pan link how, how to link aadhar pan car after 1 july, aadhar card pan ke sath kaise jode

जिन आयकर दाताओं ने अभी तक अपने PAN Card को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है वे भी Aaykar Setu की मदद से बेहद आसान तरीके से अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए ये लेख पढ़ सकते हैं:

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

LEAVE A REPLY