फिल्म समीक्षा: हंसते-हंसाते हुए भी गंभीर मुद्दों की तरफ ध्यान खींचती है Jattu Engineer

सरपंच की 'शेक्सपियर-स्टाइलड अंग्रेजी' हो या नायिका का चोटी के जरिए अपनी 'फीलिंग' एक्सप्रेस करना या सघैंट सिंह सिद्धू का 'थूक लगा के' वाला शरारती अंदाज, फिल्म देखकर महसूस होता है कि निर्देशक जोड़ी (संत राम रहीम व हनीप्रीत इंसा) ने किरदारों को गढ़ने पर खासी मेहनत की है जोकि फिल्म देखते वक्त दर्शकों को कहानी से बांधे रखती है।

7

अब तक संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसान एक्शन हीरो के तौर पर अपनी फिल्मों से युवाओं को लुभाते नजर आएं हैं, पर Jattu Engineer में वो कॉमेडी के जरिए सामाजिक सन्देश देते नजर आ रहे हैं। फिल्म स्वच्छता और एक पिछड़े हुए गाँव पर आधारित है यह तो सभी को पता था, पर फिल्म में स्पोर्ट्स और साइंस को भी कॉमेडी में पिरोया जाएगा ये किसी ने नहीं सोचा था। आमतौर पर देखा जाता है कि किसी भी फिल्म की स्क्रिप्ट, शूटिंग लोकेशन और कास्ट फाइनल होने में ही महीनों लग जाते हैं और संत राम रहीम ने मात्र 15 दिनों में ऐसी धमाकेदार फिल्म बना सिनेप्रेमियों को नया तोहफा भी दे दिया है। Hind Ka Napak Ko Jawab अभी सिनेमाघरों से उतरी भी नहीं थी के बाबा ने अपनी नई फिल्म  बना कर न सिर्फ दर्शकों को बल्कि पूरे बॉलीवुड को हैरत में डाल दिया।

जब दो बड़ी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर एक साथ रिलीज़ होती हैं तो उनके दर्शकों का बंटना आम बात है और काफी हद तक यह क्लैश दोनों फिल्मों की Box Office Collection पर भी असर डालता है। इसी हफ्ते रिलीज हुई Half Girlfriend और Hindi Medium की तुलना Jattu Engineer से करना बेमानी होगा क्यूंकि तीनों ही फिल्मे अलग अलग सेगमेंट के दर्शकों के लिए बनी हैं, Hindi Medium में जहाँ फैमिली ड्रामा है वहीँ Half Girlfriend रोमांस और जट्टू इंजिनियर में सिचुएशनल कॉमेडी नजर आते हैं। चूँकि इरफ़ान खान और संत राम रहीम का अपना एक बड़ा फैनबेस है उनकी फिल्मों पर पैरेलल रिलीज का कोई असर पड़ेगा ऐसा कम ही लगता है, पर Half Girlfriend का बिजनेस प्रभावित होना लाजमी है।

Jattu Engineer Movie Review : गंभीर मुद्दों को हास्य में पिरोती है जट्टू इंजिनियर

फिल्म की कहानी काफी दिलचस्प है और संवेदनशील मुद्दों को बेहतरीन ढंग से फिल्माया गया है। फिल्‍म के पहले सीन से आखिरी तक कॉमेडी है, लेकिन बीच में कहानी रोमांस और देसी इंजीनियरिंग के कारनामों की तरफ मुड़ती है, जोकि इसे बाकि कॉमेडी फिल्मों से अलहदा बनता है, लेकिन यदि आप सिर्फ मनोरंजन के लिए फिल्‍म देखने जाएंगे, तो यकीन मानिए थिएटर से ठहाके लगाते हुए बाहर आएँगे।

jattu engineer hindi movie full, jattu engineer hd trailer download, Jattu engineer HD images ram rahim bike

हकीकत एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी ‘हिन्द का नापाक को जवाब’ की तरह Jattu Engineer को भी बाबा राम रहीम और उनकी बेटी हनीप्रीत इंसान ने निर्देशित किया है। जट्टू इंजिनियर की कहानी एक ऐसे पिछड़े हुए गाँव के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें स्कूल तो है पर मास्टर नहीं। गाँव के अधिकतर लोग बेहद आलसी हैं और सारा दिन नशे में डूबे रहते हैं। बाबा राम रहीम फिल्म में डबल रोल में नजर आए हैं जिनमें से एक कड़क हेडमास्टर शक्ति सिंह सिसोदिया है, जो कि अपने अलहदा अंदाज में ग्रामीणों को सुधारता है और दूसरा किरदार सघैंट सिंह सिद्धू एक मनमौजी युवा है जो पूरी फिल्म में दर्शकों को हँसाए रखता है।

फिल्म शक्ति सिंह सिसोदिया के स्कूल ज्वाइन करने से रफ़्तार पकडती है और सरपंच के गुंडों द्वारा हेडमास्टर का विरोध, हेडमास्टर द्वारा सरपंच को सबक सिखाना और इस सबके बीच सघैंट सिंह सिद्धू का गुदगुदाना फिल्म की रवानगी को गति दिए रखता है। फिल्म का क्लाइमेक्स हमें बावर्ची फिल्म के राजेश खन्ना की याद दिलाता है जोकि हम यहाँ नहीं बताएंगे, इसके लुत्फ़ आप थिएटर में जाकर उठाएं तो आप पाएँगे जट्टू इंजिनियर एकदम पैसा-वसूल मूवी बन पड़ी है।

अधिकतर कॉमेडी फिल्में द्विअर्थी संवादों और फूहड़ दृश्यों से भरी होती हैं, Jattu Engineer में बिना किसी द्विअर्थी संवाद के पूरी फैमिली के साथ देखा जा सकने वाला स्वस्थ मनोरंजन है। संवादों का आदान-प्रदान और खासतौर पर गाँव के युवाओं को खेलों से जोड़ने का दृश्य हंसाने के साथ-साथ गंभीर मुद्दे की तरफ ध्यान आकर्षित कराता है। चाहे सरपंच की ‘शेक्सपियर-स्टाइलड अंग्रेजी’ हो या नायिका का चोटी के जरिए अपनी ‘फीलिंग’ एक्सप्रेस करना या सघैंट सिंह सिद्धू का ‘थूक लगा के’ वाला शरारती अंदाज, फिल्म देखकर महसूस होता है कि निर्देशक जोड़ी (संत राम रहीम व हनीप्रीत इंसा) ने किरदारों को गढ़ने पर खासी मेहनत की है जोकि फिल्म देखते वक्त दर्शकों को कहानी से बांधे रखती है।

Jattu Engineer Film Review Hindi , Jattu Engineer HD Download Full Watch Movie

फिल्म में दो गाने हैं जिनमें से एक में होली के त्यौहार मस्ती है और दूसरे में खिलाडियों को प्रेरित करते हुए चकदे इंडिया वाली फीलिंग भरी हुई है। फिल्म के गाने और बैकग्राउंड स्कोर कहानी के संग-संग चलते हैं और फिल्मांकन को ज्यादा प्रभावशील बनाते हैं। फिल्म के कुछ dialogue बेहद पावरफुल हैं जोकि दर्शकों के साथ सिनेमा हाल से घर तक चले आते हैं। शक्ति सिंह सिसोदिया की एंट्री का शॉट फिल्म में बहुत ही अलग तरह से शूट किया गया है जिसमें फिल्म का टाइटल ट्रैक भी सुनाई देता है और ऊर्जा से भरपूर शूटिंग है।

जट्टू इंजिनियर फिल्म में मुख्य मेसेज: अपनी पिछली फिल्मों की तरह इस फिल्म में भी Saint Dr MSG Insan महिला सशक्तिकरण का मेसेज लेकर आए हैं, फिल्म की नायिका भी नायक के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर खेती-बाड़ी में सहयोग करती नजर आ रही है। परिश्रम और आत्म-विश्वास के साथ कैसे विषम परिस्थितयों में भी सामाजिक परिदृश्य को बदला जा सकता है यह भी दिखाया गया है। नशाखोरी और भ्रष्टाचार पर बेहद संजीदा ढंग से तंज कसा गया है।

Jattu Engineer फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

संत राम रहीम के काम करने की स्पीड, तरीके और परफेक्शन की बात करें तो कोई भी यह जानकार हैरान रह जाएगा कि बाबा और उनकी टीम ने इस फिल्म की शूटिंग मात्र 15 दिन में पूरी की है। इस फिल्म में भी डॉ. एमएसजी ने निर्देशन से लेकर अभिनय, डीओपी, स्क्रिप्ट राइटिंग, सांग राइटिंग, सेट डिजानिंग, ड्रेस डिजाइनिंग,एडिटर, कोरियोग्राफी समेत 40 से भी अधिक भूमिकाएं निभाई है। फिल्म की शूटिंग से लेकर पोस्ट प्रोडक्शन समेत फिल्म का सम्पूर्ण निर्माण सिरसा (हरियाणा) में ही हुआ है। उनकी फिल्मों में अधिकतर कास्ट हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों से आए युवाओ का रहता है। फिल्म की सेट-डिजाइनिंग, आर्ट-वर्क, ड्रेस-डिजाइनिंग और शूटिंग से लेकर डबिंग तक सारा क्रू संत राम रहीम की देखरेख में काम करता है।

ऐसे में अगर यह कहा जाए कि संत राम रहीम ने हरियाणा में ही एक पैरेलल फिल्म-इंडस्ट्री शुरू कर दी है तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

Also read: All You Need To Know About Jattu Engineer Movie

REVIEW OVERVIEW
Story
Cinematography
Avg Reader's Rating
Critics Rating
SHARE

7 COMMENTS

  1. बहुत बढ़िया!! Jattu Engineer से जुड़ी दिलचस्प बातें बता कर इस चलचित्र के प्रति मेरा रूझान और भी बढ़ा दिया। Dr. MSG की पिछली फिल्मों की तरह यह फिल्म भी सामाजिक सुधारों का संदेश देती नजर आएगी वो भी कामेडी टच में। एक संत का समाज को सुधारने का बेहतरीन प्रयास।। और Team Brutally Honest का बहुत ही धन्यवाद हमें Jattu Engineer की कहानी से अवगत कराने के लिए। शुक्रिया ।

  2. I have seen the earlier movies of baba & her daughter, all enriched with entertainment through tools actions, patriotism, true love, bravery but all highlighting one or other social message.

  3. Insisting by a friend again & again I went to watch ‘Hind Ka Napak Ko Jawab’. I had never seen such a Patriotic movie. It gave me a patriotic High. The information regarding the next movie increased my excitement much more. I want to watch how a Saint delivers Social messages via clean comedy film.

  4. Baba ram rahim ji is a great reformer of society who removed the negativity even from person to person by way of various messages through his such earlier four movies. I m fully excited to see now this comedy one.

  5. गुरू msg जी कि कि फिल्मो मे बहुत अच्छी तरह से समाझाया है कि ऩशो से दुर बुरी सगत से दुर बुरे कर्म से दुर रहो ओर मानबता का सदेश लेकर आ रहे है जट्टु इजीनियर मे भी यह बहुत अच्छी बात है दुसरी फिल्मो मे यह सब नही दिखाते जो बात जट्टु इजीनियर मे या MSG दुसरी मुबी मे है

  6. कमाल है ये मूवी हँसाती भी खूब है और रुलाती भी !

LEAVE A REPLY