आधार कार्ड से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां – All You Need To Know About Aadhar Card

यदि आधार कार्ड के संबंध में आपका कोई सवाल है जिसका उत्तर हम इस लेख में नहीं दे पाए हैं तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते हैं, हमारी टीम यथाशीघ्र उस प्रश्न का हल अपडेट करने का प्रयत्न करेगी..

3

भारत सरकार के द्वारा लगभग सभी सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया जा रहा है, मसलन एलपीजी सब्सिडी ट्रान्सफर से लेकर पासपोर्ट, नया बैंक अकाउंट खुलवाने, Digital Life Certificate जारी करवाने, पेंशन, Provident Fund (PF) निकलवाने, Income Tax Return फाइल करने, PAN Card और यहाँ तक कि अपने फोन के लिए नया सिम कार्ड लेने के लिए भी Aadhar Card का होना जरुरी कर दिया गया है। परन्तु समस्या यह है कि आधार कार्ड बनवाने से लेकर इसे बैंक खातों, पैन कार्ड और अन्य दस्तावेजों से लिंक करने का प्रोसेस इतना पेचीदा है कि आम आदमी को इसमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस लेख में हमारी टीम ने यह प्रयास किया है कि हमारे पाठकों के लिए आधार कार्ड से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारियों को एक ही पेज पर हिंदी में उपलब्ध करवाया जा सके।

आपके सवाल और सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, यदि आधार कार्ड के संबंध में आपका कोई सवाल है जिसका उत्तर हम इस लेख में नहीं दे पाए हैं तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते हैं, हमारी टीम यथाशीघ्र उस प्रश्न का हल अपडेट करने का प्रयत्न करेगी।

mAadhaar App Install व इस्तेमाल कैसे करें

UIDAI ने आधार कार्ड के डिजिटल संस्करण को आम जनता के लिए उपलब्ध करवाने के मकसद से नया एंड्राइड ऐप mAadhaar लॉन्च किया है। अभी यह एप फ़िलहाल सिर्फ Android Smartphones के लिए उपलब्ध है,जल्द ही इस ऐप को एप्पल iOS वर्जन पर भी लॉन्च किया जाएगा। mAadhaar App Download करने के बाद आपको पेपर-फॉर्मेट में ‘आधार कार्ड’ कैरी करने की जरूरत नहीं होगी। ऐप में यूजर्स नेम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और एड्रेस के साथ फोटोग्राफ और आधार नंबर लिंक होगा।

mAadhaar App Download, how mAadhaar, mAadhaar hindi use

How To Download and Install mAadhaar App on Phone: अपने एंड्राइड फोन के मेनू में जाकर Google Play Store में mAadhaar लिख कर सर्च करें, वहां आपको mAadhaar से मिलती-जुलती बहुत सी एप नजर आएंगी। कुछ शरारती तत्वों ने मौके का फायदा उठाते हुए ऐसी बहुत सी फर्जी एप्स बनाकर प्लेस्टोर पर डाल दी हैं, सही एप की पहचान के लिए उसके डेवलपर का नाम चेक करें कि क्या वो यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) ही है।

mAadhaar App को इस्तेमाल कैसे करें: mAadaar App को डाउनलोड करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि फोन में वही नंबर होना चाहिए जो आपके Aadhar Number से लिंक है। जब आप आधार ऐप में अपनी Profile Setup करेंगे तो उसी नंबर पर OTP यानि One Time Password आएगा। मोबाइल नंबर के एक्टिव न होने पर आप ऐप का सेटअप नहीं कर पाएंगे। ऐप को इंस्टॉल करने के बाद सबसे पहले पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। हर बार इस्तेमाल करते वक्त आपको अपना यह पासवर्ड डालना होगा। पासवर्ड के बाद अगले पेज पर Aadhaar Card का डेटा डालना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक बार फिर से Verification के लिए OTP आएगा, क्योंकि आप अपने फोन को पहले ही लिंक कर चुके हैं इसलिए mAadhaar अपने आप ही इस OTP को वेरीफिकेशन के लिए एंटर कर लेगा।

mAadhaar के द्वारा अपनी id कैसे शेयर करें: mAadhaar App को अपने Phone में सेटअप कर लेने के बाद इसमें आपका आधार कार्ड प्रोफाइल आ जाएगा। इस प्रोफाइल में आपका मोबाइल नंबर, आधार कार्ड में दिया गया पता, जन्मतिथि आदि ऐप में आ जाएंगे। ऐप के माध्यम से यूजर अपनी आधार डिटेल्स को थर्ड पार्टी के साथ साझा कर सकता है। डिटेल्स को NFC, QR Code, बारकोड्स और E-mail के द्वारा साझा किया जा सकता है। यहाँ सुरक्षा के लिहाज से यह महत्वपूर्ण है कि जब भी आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ यह डाटा शेयर करेंगे तो इसके उपयोग या दुरूपयोग किए जाने कीजिम्मेवारी आपकी खुद की होगी। अगर अभी आप नया सिम कार्ड खरीदने जाते हैं तो आपसे आधार कार्ड मांगा जाता है, लेकिन जब आप ऐप का इस्तेमाल करेंगे तो आधार कार्ड की हार्ड कॉपी की जरूरत ही नहीं होगी। आप ऐप के माध्यम से ही अपना आधार डेटा सर्विस प्रोवाइडर के साथ शेयर कर सकते हैं।

कहाँ जरुरी है आधार कार्ड

  • यदि आपने अपने फोन नंबर को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा तो वो बंद कर दिया जाएगा, इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए टेलिकॉम कम्पनियों को एक साल का वक्त दिया गया है।
  • एक जुलाई से नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार नंबर देना जरूरी हो गया है – PAN Card को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें
  • नया बैंक खाता खोलते वक्त आपको आधार कार्ड नंबर की जरूरत पड़ेगी, पुराने बैंक खातों को भी आधार कार्ड से अटैच किया जाना जरुरी है – आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे जोड़ें
  • ‘पहल’ स्कीम के अंतर्गत यदि आप एलपीजी गैस पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपके एलपीजी अकाउंट को बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक करना बेहद जरुरी है – आधार कार्ड को एलपीजी सब्सिडी से कैसे जोड़ें
  • पेंशनभोगी नागरिकों के लिए जारी Digital Life Certificate के लिए भी जरुरी है आधार, इसी तरह मासिक पेंशन के लिए भी विभिन्न विभागों में आधार नंबर रजिस्टर करवाने के लिए कहा जा सकता है
  • यदि पासपोर्ट का आवेदन करते समय आप नाम और address proof के लिए आधार कार्ड नंबर देते हैं तो आपका पासपोर्ट मात्र 10 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा।
  • आजकल Provident Fund (PF) खातों के ऑनलाइन निपटान के लिए सत्यापन आधार कार्ड के आधार पर किया जाता है, यदि आप EPF निकलवाना चाहते हैं तो अपने पीएफ खाते को आधार कार्ड से अटैच जरुर करवाएं।
  • Digital Locker यानि की सरकार द्वारा खातों के ऑनलाइन स्टोरेज के लिए बने इस लाकर में आप अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, शैक्षणिक प्रमाण पत्र इत्यादि सहेज कर रख सकते हैं और आधार कार्ड ही इस डिजिटल लॉकर की चाबी है।

आधार कार्ड से Payment कैसे करें

अब Aadhar Card से कर सकेंगे Money Transfer: Cashless Economy की तरफ तेजी से बढ़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था को सरल बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से बहुत से नए कदम उठाए जा रहे हैं। Rupay Card के बाद अब आधार कार्ड को अब पैसे के आदान-प्रदान से जोड़ने की कवायद चल रही है। अब तक पैसे निकालने या Transaction के लिए ATM इस्तेमाल करते समय PIN Number और Netbanking इस्तेमाल करते समय Customer ID और Password की जरूरत होती थी, लेकिन जल्द ही आधार कार्ड का नंबर इन PIN और Passwords की जगह ले लेगा।

सरकार की विमुद्रियकर्ण नीति से जहां लोग चिंताग्रस्त हो गये थे, आधार कार्ड द्वारा भुगतान की सुविधा ने कुछ राहत प्रदान की है। नई नीतियों में कैश ट्रान्सफर को महंगा बनाने और डिजिटल पेमेंट पर इंसेंटिव देने पर भी विचार किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग डिजिटल पेमेंट की तरफ रुख करें।

how Aadhar car payment, aadhar card payment kaise krea, aadhar enabled payment system hindi, aadhar se paise kaiase karte hain, aadhar card pos machine, aadhar card money transfer

कैसे काम करता है Aadhar Enabled Payment System (AEPS): आधार कार्ड द्वारा लेनदेन तथा भुगतान की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। AEPS (Aadhar Enabled Payment System) ढांचे के तहत Micro ATMs या Point of Sale (PoS) मशीनों के द्वारा  पैसे ट्रान्सफर करना तथा अन्य व्यापारिक भुगतान संभव हैं। AEPS के द्वारा दुकानदार, बड़े कारोबारी और आम लोग महज 12 डिजिट के आधार कार्ड नंबर या फिंगरप्रिंट इस्तेमाल करके Online Cash Transaction कर सकते हैं।

इस तरह वे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और net-banking जैसे जटिल प्रक्रियाओं से बच पाएँगे। विक्रेता अपने Micro ATM पर उपभोक्ता का आधार नंबर, बैंक का नाम डालने के बाद उसकी ऊँगली की छाप से प्रमाणीकरण करेगा जिससे क्रेता के खाते से राशि विक्रेता के खाते में क्रेडिट हो जाएगी।

बिना Smartphone के भी हो पाएगी डिजिटल पेमेंट: सरकार द्वारा E-Wallet, Rupay Card और UPI जैसे कदम उठाए जाने के बाद विपक्ष की तरफ से लगातार यह सवाल पूछे जा रहे थे कि जिन लोगों के पास Smartphone नहीं है वे लोग कैसे online transaction का लाभ उठा पाएँगे। इसी दिशा में USSD Payment और PoS मशीनों के लिए प्रीपेड कार्ड्स की शुरुआत की गई है। National Unified USSD Platform(NUUP) के जरिए ऐसे फ़ोन जिन पर इन्टरनेट की सुविधा नहीं है उन पर भी online transaction की जा सकती है। इसी कड़ी में AEPS (Aadhar Enabled Payment System) कैशलेस इकॉनमी की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

AEPS के तहत इन सुविधाओं का कर सकते हैं प्रयोग:

  • Balance Enquiry – खाते में जमा राशि चेक करना
  • Cash Withdrawal – पैसे निकलवाना
  • Cash Deposit – पैसे जमा करवाना
  • Aadhaar to Aadhaar funds transfer – एक आधार कार्ड से दूसरे आधार कार्ड पर पैसे ट्रान्सफर करना
  • Payment Transactions (C2B, C2G Transactions) – क्रेता विक्रेता के बीच पेमेंट का भुगतान

आधार कार्ड को एलपीजी सब्सिडी से कैसे जोड़ें

How To Link LPG Gas Account with Bank Account and Aadhar Card: आधार कार्ड एलपीजी अकाउंट से 3 तरीके से लिंक किया जा सकता है।

Aadhar car lpg link, how aadhar lpg link

  • आप अपने गैस वितरक एजेंसी में जाकर अपना LPG Linking Form भर सकते हैं, यह एजेंसी के कर्मचारियों का दायित्व है कि वे इस काम में आपका सहयोग करें।
  • टोल फ्री नंबर 1800-2333-555 पर फोन करके निर्देशों को ध्यान से सुनें, भाषा चुनने के बाद आपको अपनी एजेंसी Indane, HP या Bharat Gas में से एक चुनने को कहा जाएगा। इसके बाद आप कम्पनी के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Care) से बात करके अपने एलपीजी अकाउंट के नंबर को बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं।
  • आप अपने एलपीजी अकाउंट को ऑनलाइन भी आधार कार्ड से अटैच कर सकते हैं। अधिकतर बैंकों जैसे कि SBI के ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल पर ही एलपीजी अकाउंट को लिंक करने का आप्शन रहता है। यदि आप इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते तो आप इसे आधार की ओफ्फिशियल वेबसाइट पर जाकर भी अपडेट कर सकते है।

आधार कार्ड को PAN Card से कैसे लिंक करें

इनकम टैक्स फाइल करने के लिए सरकार ने आधार नंबर को पैन कार्ड के साथ लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है कि यदि आपने 1 जुलाई से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो आपका पैन कार्ड invalid यानि अमान्य हो जाएगा। यदि आप अपने पैन कार्ड को अभी तक आधार कार्ड से नहीं जोड़ पाएं हैं तो घबराने की जरुरत नहीं क्योंकि अभी सरकार की तरफ से ऐसी कोई डेडलाइन नहीं रखी गई है।

aadhar card pan link how, how to link aadhar pan car after 1 july, aadhar card pan ke sath kaise jode

How to link PAN Card with Aadhar Card: आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक तीन तरीके से किया जा सकता है, पहला है कि आप इन्कम टैक्स इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस प्रक्रिया को फॉलो करें और दूसरे तरीके में आप एक SMS भेजकर अपने पैन कार्ड को आधार से अटैच कर सकते हैं।

  • आधार नंबर को पैन कार्ड के साथ लिंक करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप https://incometaxindiaefiling.gov.in पर जा कर रजिस्ट्रेशन करें यदि आपका पहले से ही इस वेबसाइट पर अकाउंट है तो आप सीधा लॉगिन कर सकते है।
  • Website पर जाकर Link Adhar option पर क्लिक करें व अपना पैन नंबर, आधार नंबर, आधार कार्ड पर जो नाम है और वहां आ रहा कैप्चा (verification code ) डाल कर Link Aadhar पर क्लिक करें। इस option पर क्लिक करते ही आपका आधार पैन कार्ड से लिंक हो जायेगा। यदि पॉप अप अपने आप नहीं आता है तो आप प्रोफाइल सेटिंग्स में जाकर में मेनू में ढूंढ सकते हैं और उस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं जिसमें आधार नंबर को पैन से लिंक करने के लिए कहा जाता है।
  • आप अपना आधार मोबाइल फ़ोन से SMS करके भी लिंक कर सकते है। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर होना जरुरी है। आधार को मोबाइल फ़ोन से लिंक करने की प्रतिक्रिया में अपने मोबाइल फोन से बड़े अक्षरों में UIDPAN लिख कर, स्पेस देकर आधार नंबर लिखे और फिर पैन नंबर लिखकर 567678 या 56161 पर SMS भेज दें| इस तरह से भी आप अपना आधार पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप आयकर विभाग द्वारा लांच की गई Aaykar Setu App के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ सकते हैं। आयकर सेतु एप्प को डाउनलोड करने के बाद आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड का नंबर भरना होगा, इसके बाद कुछ वेरीफिकेशन प्रोसेस के बाद आपका आधार आपके पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

कुछ लोगों के मन में यह शंका भी है कि यदि वह टैक्सेबल इनकम के दायरे में नहीं आते तो क्या उन्हें पैन कार्ड को आधार से अटैच करवाना चाहिए, ऐसे पाठकों को हमारी सलाह है कि क्योंकि यह बेहद आसान प्रोसेस है इसलिए भविष्य में किसी परेशानी से बचने के लिए आपको इसे फॉलो कर लेना चाहिए। इन पाठकों के लिए यह जानना भी जरुरी है कि क्यों टैक्सेबल इन्कम के दायरे में न होते हुए भी आपको ITR फाइल करना जरुरी है – इस बारे में पूरी जानकारी आप इस लिंक पर जाकर ले सकते हैं: Why should you file ITR even if your income is not taxable

नया आधार कार्ड कैसे बनवाएँ – How To Apply For New Aadhar Card

new aadhar card registration, online aadhar card registration, how to apply aadhar card

ऑनलाइन आधार कार्ड आवेदन देने का तरीका: सभी आधार कार्ड केन्द्रों में यह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा नहीं है तो सबसे पहले यह जान लें कि आपके केंद्र में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा है या नहीं। इस सुविधा के ना होने पर आप दूसरे तरीके से आधार कार्ड केंद्र में आवेदन कर सकते है। Online Appointment लेने के बाद आवश्यक डाक्यूमेंट्स के साथ अपॉइंटमेंट तारीख और समय पर आधार कार्ड केंद्र में जाएँ और अन्य सारी औपचारिकताओं को पूरा करें।

आधार कार्ड केंद्र द्वारा आधार कार्ड बनाने का तरीका: अगर आपका इलाका ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कि वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है तो आपअपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में जा कर आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको एक फॉर्म भरना होगा जो आप इंटरनेट से डाउनलोड करके समय बचाने के लिए पहले ही भर कर ले जा सकते है या फिर आधार कार्ड केंद्र से भी प्राप्त कर सकते है।
  • आधार कार्ड बनवाने की प्रतिक्रिया के तहत आधार कार्ड केंद्र में आपके फोटो, फिंगर तथा आँखों के प्रिंट लिए जायेंगे।
  • उसी समय आपको आधार कार्ड की एक स्लिप/रसीद दी जाएगी, जिसमे आपका Unique Identification Number और आपकी अन्य जानकारी होगी। यह यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर एक सबूत है कि आप भारत के नागरिक है और उसकी पूरी जानकारी भारत सरकार के एक विशेष डेटाबेस में सुरक्षित होती है।
  • कृपया इस स्लिप को संभाल कर रखे, सामान्य रूप से आधार कार्ड 30 से 40 दिन में बनकर तैयार हो जाता है पर किसी कारण से जैसे कि कड़ी जांच पड़ताल प्रक्रिया के कारण लम्बा समय भी लग सकता है। आधार कार्ड बनने के बाद स्लिप पर लिखे UIN को दिखाकर आप अपने कार्ड की प्रिंटेड कॉपी ले सकते हैं।

आधार कार्ड में लिखी जानकारी कैसे ऑनलाइन अपडेट करें

How to update Aadhar Card details online for address change: अगर आपके आधार कार्ड पर आपका एड्रेस गलत है तो आप उसे बिना कहीं जाए घर बैठे ऑनलाइन ठीक कर सकते है। उसके लिए आपके पास अपने एक Address Proof का स्कैन्ड कॉपी होना जरुरी है जिसमे आपका एड्रेस करेक्ट हो और आप वही एड्रेस आधार कार्ड पर अपडेट करवाना चाहते हो।

aadhar card information update, how update aadhar card address in hindi

  • सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट करना है।
  • उस वेबसाइट पर आपने अपडेट आधार कॉलम देखना है और अपडेट आधार ऑनलाइन की ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नई टैब (नई विंडो) खुलेगी।
  • उस टैब में आपको To submit your update/correction request online please click here की ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अगली नई टैब में अपना Aadhar Card Number एंटर करना है, टेक्स्ट वेरिफिकेशन करने के बाद Send OTP पर क्लिक करना है।
  • Send OTP पर क्लिक करते ही आपको आधार कार्ड के साथ लिंक किये हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर प्राप्त होगा जो आपको अगली स्क्रीन में एंटर करके login पर क्लिक करना है।
  • Login करने के बाद आप एक लिस्ट देखेंगे जिसमे वो सारी options होंगी जो आप ऑनलाइन अपडेट कर सकते हो। उस लिस्ट में से आपको Address सेलेक्ट करना है और सबमिट करना है।
  • अब अगली स्क्रीन में आप ध्यान से अपना सही एड्रेस भरे अथवा submit update request पर क्लिक करे।
  • सही एड्रेस भरने के बाद आपको अपना Address Confirm करना है और सब कुछ ठीक होने पर Proceed बटनपर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने एड्रेस प्रूफ की Scanned कोपी अपलोड करनी है, निचे दी गयी लिस्ट में से जो एड्रेस प्रूफ की कॉपी आपके पास है व डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करे अथवा वह एड्रेस प्रूफ कॉपी Upload करें।
  • एड्रेस प्रूफ की Scanned कोपी अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • अंत में आपको BPO service provider सेलेक्ट करना है, आप बिना confuse हुए कोई भी BPO choose कर submit पर क्लिक करे।
  • अब आपकी request successfully सबमिट हो चुकी है, जिसके तहत आपका एड्रेस 10 दिन में अपडेट हो जाएगा।

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

E-Aadhar : How to download Aadhar Card online: आप अपना आधार कार्ड इंटरनेट से भी Download कर सकते है जिसे कि E-Aadhar कहा जाता है। ऑनलाइन आधार कार्ड पाने के लिए आपके पास UID (12-digit Aadhar number) या EID (Enrollment id on Aadhar slip) का होना जरुरी है। इस तरह आप दो Options से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

How download E Aadhar Card online

  • इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल साइट पर विज़िट करना है।
  • वहां आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको UID या EID का Option सेलेक्ट करना है और सारी details भरने पर OTP के लिए फोन नंबर भरना है।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक्ड फोन नंबर पर एक OTP आएगा, OTP भरने के बाद आपको Validate and Download पर क्लिक करना है, इससे क्लिक करने के बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जायेगा।

आधार कार्ड गुम होने की स्थिति में क्या करें

Get Duplicate Aadhaar Card If Original Lost or Misplaced: आधार कार्ड गुम हो जाने की स्थिति में घबराना नहीं चाहिए क्यूंकि आप आधार कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी भी बनवा सकते है। डुप्लीकेट आधार कार्ड बनवाने के लिए Enrollment id आवश्यक है। इसके लिए Enrollment slip जरुरी होती है।

how duplicate aadhar card, aadhar card lost misplaced report

  • अगर आपके पास Enrollment id है तो आप आसानी से E-Aadhar Download कर सकते है।
  • इसके लिए आप UIDAI की ऑफिशियल साइट पर विज़िट करके UID (अगर आपको अपना 12 digit नंबर याद है) या EID की मदद से अपना आधार कार्ड फिर से प्राप्त कर सकते हैं।
  • फर्जी वोटिंग को रोकने और मतदान प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने की कवायद में आपके मतदाता पहचान पत्र (Voter Card) को भी जल्द ही आधार से लिंक किए जाने के बारे में विचार किया जा रहा है।

आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे जोड़ें

How To Link Aadhar Card With Bank Account: आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है और यह कार्य internet की सुविधा के बिना भी किया जा सकता है।

online aadhar card bank link, how aadhar card bank link

Online तथा offline दोनों ही माध्यमों से आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ सकते हैं।

Online माध्यम के प्रयोग के लिए आपके बैंक के द्वारा आपको Internet Banking की सुविधा की उपलब्धता और आपके द्वारा इस सेवा का प्रयोग किया जाना अनिवार्य है। अपने Internet Banking Account में login करने के बाद “Update Aadhar Card Details” या “Aadhar Card Seeding” के लिंक पर क्लिक करें जो आपको एक दूसरे Page पर ले जाएगा, यहाँ पर अपने आधार कार्ड से सम्बन्धित जानकारी पूछे गये स्थान पर ध्यानपूर्वक भरें। इसके बाद Submit बटन पर click करें। इस प्रकार आपका Application बैंक के Database में संग्रहित हो जाएगा।

बैंक अधिकारी द्वारा पूर्णतया जांच के बाद इसे आगे की कार्यवाही के लिए भेजा जाएगा तथा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या ईमेल के द्वारा सम्बंधित जानकारी भेज दी जाएगी।

Internet सुविधा से वंचित लोग भी अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से सरलता से जोड़ सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड और Bank Linking Form की आवश्यकता होती है। सम्बंधित जानकारी फॉर्म में भरकर, उसके साथ आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी बैंक अधिकारी के पास जमा करवायें। बैंक अधिकारी वास्तविक आधार कार्ड देखकर application फॉर्म को अपने पास आगे की कार्यवाही के लिए रखेंगे।

उपर्युक्त जांच के बाद सूचना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या ईमेल के द्वारा भेज दी जाती है।

क्या आधार कार्ड की गोपनीयता है सुरक्षित?

Aadhar Card Privacy safe, Aadhar Card biometric Privacy

जहां सरकार सुविधाओं के केन्द्रीयकरण पर ज़ोर दे रही है और आधार कार्ड को बैंक अकाउंट, PAN कार्ड आदि के साथ जोड़ रही है, वहीं विपक्ष आधार कार्ड की गोपनीयता और सुरक्षित भुगतान प्रकृति पर प्रश्न उठा रहा है। इसी तरह Aadhar Card के Biometric Data के दुरूपयोग को लेकर बहुत से सवाल हैं। बीते वर्ष हुई कुछ घटनाओं जैसे नई दिल्ली में आबादी से ज्यादा आधार कार्ड का जारी किया जाना आदि ने सरकार की इस नीति पर सवाल तो उठायें हैं पर सरकार की केन्द्रीयकरण की सोच और सुविधाओं को बेहतर बनाने के अनथक प्रयास ने लोगों को आधार कार्ड को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया है।

चीज़ों में बदलाव और सुधार समय के साथ आना तय है, जरूरत है विश्वास, समझ और संयम की… सतर्क रहें सावधान रहें.. अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखें और किसी भी धोखाधड़ी की आशंका होने पर UADAI के सम्बंधित अधिकारीयों से उचित जानकारी लेकर ही अपने Aadhar Card की इनफार्मेशन किसी से साझा करें।

(With inputs from Surabhi and Payal Grover)

Also read: मात्र एक रुपए में बिक रही है आपकी निजी जानकारी

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY