अब फ्री में जानें अपना CIBIL – Credit Score

यदि आपका Credit Score बहुत कम है तो लोन लेने में हो सकती है बड़ी दिक्कत..

0

अब तक अपने Credit Score या CIBIL (सिबिल स्कोर) को जानने के लिए आपको 500 से 1200 रूपये तक अदा करने पड़ते थे परन्तु अब आप अपने CIBIL score को Free में चेक कर सकते हैं। क्रेडिट इनफार्मेशन ब्यूरो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपके स्कोर के अनुसार आप कितने Interest Rate और प्रतिमाह EMI पर बैंक से Loan ले सकते हैं। CIBIL स्‍कोर खराब होने की स्थिति में आपको लोन लेने में दिक्‍कत का सामना करना पड़ सकता है।

क्रेडिट स्कोर को लेकर बनी नई नीतियों के अनुसार यदि आपका लेन-देन का रिकॉर्ड अच्छा रहा है और तो बैंक आपकी Monthly EMI को कम कर सकता है। पिछले कई महीनों में लगभग सभी बड़े बैंकों ने अपनी Home Loan पॉलिसी में फेरबदल करते हुए कहा है कि Good Credit Score रखने वाले ग्राहकों को न सिर्फ सरल EMI पर लोन उपलब्ध होगा बल्कि ब्याज दरों में भी रियायत दी जा सकती है। उदाहरण के लिए Bank Of Baroda के होम लोन पर 760 से अधिक CIBIL Score रखने वाले ग्राहकों को महज 8.35% की ब्याज दर पर लोन मिल सकेगा।

क्रेडिट स्कोर के बारे में उचित जानकारी के अभाव में अधिकतर लोगों के मन में इसे लेकर बहुत-सी शंकाएं रहती हैं जैसे कि सिबिल स्कोर क्या है, सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए, सिबिल रिपोर्ट ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं, क्रेडिट स्कोर की कैलकुलेशन किस आधार पर की जाती है और यदि पूर्व में लेन-देन को लेकर काफी लापरवाही रही है और समय पर लोन की किश्तें नहीं चुका सके हैं तो ट्रैक रिकॉर्ड खराब होने की स्थिति में सिबिल स्कोर कैसे सुधारे?

यहाँ इस लेख में यह प्रयास किया गया है कि इन सभी सवालों के जवाब सरल हिंदी में आपकी जानकारी में उपलब्ध करवाए जाएँ, यदि आपका कोई प्रश्न है या इस बारे में अन्य पाठकों के लिए कोई महत्वपूर्ण जानकारी देना चाहते हैं तो लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं।

सिबिल स्कोर क्या है – What is Credit Score

कैसे काम करता है सिबिल ब्यूरो: Trans-Union CIBIL यानि क्रेडिट इनफार्मेशन ब्यूरो इण्डिया लिमिटेड भारत की पहली ऐसी क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी है जो देश भर के बैंकों की तरफ से दिए गए लोन और क्रेडिट कार्ड्स से सम्बंधित भुगतानों के रिकार्ड्स जुटाती है।

देश भर में लगभग सभी बड़े बैंकों, कर्जदाताओं, वाणिज्यिक निकायों सहित 2400 से ज्यादा संस्थान इस प्रणाली का हिस्सा हैं और विश्व भर में 550 मिलियन से भी अधिक खातों व क्रेडिट रिकार्ड्स का हिसाब रखता है सिबिल.. चौंक गए न.. इसी डेटाबेस की वजह से सिबिल को विश्वसनीय क्रेडिट स्कोरिंग कंपनी माना जाता है।

ये सभी रिकॉर्ड बैंकों व अन्य कर्जदाताओं के द्वारा हर महीने सिबिल को जमा करवाए जाते हैं और इस जानकारी का उपयोग कर्जदारों की Credit Information Report (CIR) तैयार करने और क्रेडिट स्कोर तय करने में किया जाता है ताकि लेंडर्स ग्राहकों के वित्तीय रिकॉर्ड के हिसाब से Loan Application का मूल्यांकन कर सकें।

credit score in hindi, सिबिल क्रेडिट स्कोर क्या होता है, cibil score kaise sudhare, mera credit score kaha se pta chalega, loan lene ke liye kya jaroori hai

क्यों जरूरी है सिबिल स्कोर का अच्छा होना: किसी भी बैंक में Loan Apply करने की प्रक्रिया में Credit Score बेहद खास भूमिका रखता है। जब आप किसी भी तरह के लोन को अप्लाई करने के लिए Form भरते हैं तो कर्जदाता बैंक या कम्पनी लोन देने से पहले आपके पूर्व में लिए गए सभी कर्जो की अदायगी से सम्बंधित Credit Report को चेक करता है और उसी के अनुसार आपकी भुगतान करने की कैपेसिटी को परखते हुए लोन देने या न देने का निर्णय करता है। यदि आपका Credit Score बहुत कम है तो संभावना है कि बैंक उसी क्षण आपका लोन स्वीकृत करने से मना कर दे।

कैसे तय होता है क्रेडिट स्कोर: साधारण भाषा में कहें तो सिबिल स्कोर आपके लेन-देन के व्यव्हार को दर्शाता है कि आपने लोन के जरिए ली गई रकम का भुगतान सही तरीके से बैंक की शर्तो के अनुसार सही समय पर किया है या नहीं। यदि आप EMI भरने में कोताही करते रहे हैं या शर्तों के अनुरूप आपने तय समय पर अपना कर्ज अदा नहीं किया है Bad Credit Score आपके भविष्य में लिए जाने वाले लोन पर भी ग्रहण लगा सकता है।

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

सिबिल के तहत क्रेडिट स्कोर का पैमाना 100 से लेकर 1000 अंक तक होता है। 650 अंकों से कम स्कोर को बैड क्रेडिट स्कोर माना जाता है, यानि कि यदि आपका स्कोर 650 से कम है तो आपको क्रेडिट कार्ड मिलने में परेशानी हो सकती है। इसी तरह 750 से ज्यादा अंको को Good Credit Score के ब्रैकेट में रखा जाता है, 750 से अधिक सिबिल स्कोर होने पर अधिकतर बैंकों में लोन मिलने में या क्रेडिट कार्ड इशू होने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

यदि कभी लोन नहीं लिया तो क्या होगा क्रेडिट स्कोर

यदि आप पहली बार लोन ले रहे हैं या पहली बार क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो CIBIL की टेबल में आपके क्रेडिट स्कोर के कॉलम में N/A लिखा हुआ नजर आएगा। इस स्थिति में बैंक की तरफ से आपकी मासिक आय, पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट देखकर आपके भुगतान की कैपेसिटी का अनुमान लगते हुए Credit Card Limit सेट की जाती है या लोन को approve या disapprove किया जाता है।

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें – How To Check Credit Score

how check credit score online, cibil score online, improve cibil score, default cibil score improve, sibil score kaise pta krte hain

  • अपना क्रेडिट स्कोर जानने के लिए आपको सिबिल की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cibil.com/freecreditscore/ पर जाकर अपना PAN Number, डेट ऑफ़ बर्थ, मंथली इनकम आदि कॉलम भरकर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें फिर से आपको अपनी विस्तृत जानकारी भरनी होगी, परन्तु यहाँ पैन कार्ड से संबंधित डिटेल्स अपने आप ही भर जाएंगी।
  • इसके बाद आपको CIBIL की तरफ से एक E-Mail आएगा जिसमें आपको एक लिंक दिया और Password दिया जाएगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी मेल आईडी और इ-मेल में आया हुआ पासवर्ड भरके Login करना है।
  • लॉग इन होने के तुरंत बाद सिबिल की वेबसाइट की तरफ से आपको अपना Password Change करने के लिए कहा जाएगा, जैसे ही आप नया पासवर्ड सेट करेंगे आपका CIBIL Account लॉगआउट हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको फिर से नए पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा, login करते ही आपके सामने आपका क्रेडिट स्कोर शो होने लगेगा।

ध्यान रहे इस सिबिल स्कोर चेक करने की इस फ्री सुविधा में आप सिर्फ अपना क्रेडिट स्कोर ही जान सकते हैं, विस्तृत विवरण के लिए आपको 500 से 1200 रूपये तक की फीस अदा करनी होगी।

Also read: Facebook और Google भी करते हैं आपके निजी डाटा का इस्तेमाल

LEAVE A REPLY