ये Travel Tips बनाएंगी आपके सफर को यादगार और सुखमय

0

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में तनाव से दूर कहीं छुट्टियां बिताकर खुद को रिफ्रेश करने का दिल सबका करता है। 2014 में प्रकाशित एक सर्वे के अनुसार दुनियाभर के डॉक्टर ट्रेवलिंग को बेहतरीन Stress-buster मानते हैं। घूमने-फिरने के शौक़ीन लोग ऐसा करते भी हैं परन्तु कई बार जानकारी के अभाव और बेतरतीब तैयारी के चलते सफर बोरिंग और परेशानी भरा हो जाता है। अपनी छुट्टियों और सफ़र को मौज-मस्ती भरा बनाने के लिए आवश्यकता होती है थोड़ी सी समझदारी और सावधानी की। यहाँ इस लेख में हम कुछ ऐसे Travel Tips की जानकारी दे रहे हैं जो आपकी यात्रा को यादगार और सुकून भरा बना सकती हैं।

छुट्टियाँ होने से पहले ही बच्चे और बड़े घूमने-फिरने की प्लानिंग करने लगते हैं। घर से दूर घूमने जाना जितना मज़ेदार होता है उतना ही रोमांचक भी, सफ़र में क्या ले जाना है, कहाँ जाना है, वहां की Booking और दर्शनीय स्थानों (Travel Spots) का ज्ञान होने पर आप अपनी मस्ती को दुगना कर सकते हैं। सफर पर जाने से पूर्व पर्यटन स्थल के बारे में इन्टरनेट आदि से पूरी जानकारी एकत्र कर लें। मौसम के अनुसार साथ ले जाने वाले जरुरी सामान की लिस्ट बना लें।

सफ़र के दौरान इन जरुरी बातों का रखें ध्यान – Travel Advice

यदि आप छुट्टियां बिताने के लिए सैर-सपाटे की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ समय पहले से ही सब प्लानिंग करके रखें। पीक सीजन में होटल, Lodge इत्यादि में कमरा मिल पाना बहुत मुश्किल हो जाता है, इसलिए Advance Booking करके रखें। रेल, बस, हवाई-जहाज इत्यादि की टिकट-बुकिंग भी पहले से करके रखें। टिकट, जरुरी पेपर, पहचान पत्र आदि बैग की अंदरूनी जेब में रखें और उस जेब को बार-बार न खोलें। अपने टिकट, बुकिंग रसीद की स्‍कैन की हुई कॉपी को Digital format में अपने फोन में रखें व एक कॉपी खुद को भी मेल भी कर लें।

travel girl hot bare foot, travel girl quote, travel quotes in hindi, travel packing list, travel advice in hindi

वैसे तो सफ़र के दौरान प्लास्टिक मनी (जैसे कि ATM, Credit Card, PayTM) इत्यादि का प्रयोग सुरक्षित रहता है परन्तु अपने साथ एक निश्चित मात्रा में कैश भी रखें, क्योंकि किसी आपातकालीन स्थिति में हो सकता है कि आपका एटीएम या क्रेडिट कार्ड वक्त पर काम न करे। कैश को बैग के अलग-अलग हिस्सों में बांटकर रखें ताकि एक जगह से पैसे चोरी होने की स्थिति में दूसरी जगह के पैसों का इस्तेमाल किया जा सके।

घर के हर सदस्य (खासकर बच्चों व बुजर्गों) की जेब में थोड़े-बहुत पैसे और घर का पता, फोन नंबर आदि अवश्य रखें ताकि सफ़र के दौरान कहीं अलग होने की स्थिति में आपसे संपर्क करना आसान रहे। सफ़र करते समय अंजान लोगों से अधिक मेलजोल न बढाएं, न ही अपने और अपने परिवार के बारे में अधिक जानकारी दें।

यदि आप सपरिवार यात्रा कर रहे हैं तो आपके जाने के बाद आपके घर की सुरक्षा के लिए किसी विश्वास-योग्य व्यक्ति (करीबी मित्र, पड़ोसी, रिश्तेदार) की मदद ले सकते हैं, ताकि आप निश्चिंत होकर यात्रा को एन्जॉय कर सकें। सफ़र के दौरान महंगी ज्वेलरी, कीमती घड़ी आदि पहनने से बचें। बेहतर है कि Artificial Jewellry ही पहनें।

सामान की पैकिंग कैसे करें:

ट्रेवल पैकिंग का सबसे पहला चरण है जरूरी सामान (Travel Essentials) की लिस्ट बनाना। जैसे जैसे आपकी यात्रा के दिन करीब आते हैं वैसे वैसे आपकी टेंशन बढ़ती है। बस आपको एक ही फ़िक्र रहती है वो फ़िक्र ये कि क्या आपकी पैकिंग सही से हुई है? क्या कहीं कुछ सामान छूट तो नहीं गया? यदि आप पहले से यह लिस्ट बनाकर रखेंगे तो आपको पैकिंग करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी।

जरुरी सामान की लिस्ट बनाते वक्त जिस जगह आप घूमने जा रहे हैं वहां के मौसम, लाइफस्टाइल, रहने एवं खाने-पीने की सुविधा को ध्यान में रखें और उसी हिसाब से अपनी पैकिंग शुरू करें। कोशिश करें बैग की पैकिंग हलकी रखें। मौसम के अनुसार परिवार के सभी सदस्यों के वस्त्र निकालें। शेव का सामान, मेकअप का सामान, शैम्पू के पैकेट, ब्रश टूथपेस्ट आदि एक छोटे से ज़िप वाले बैग में रखें ताकि होटल पहुँचने के बाद रोजाना सारे परिवार की जरूरत में आने वाले सामान के लिए बार-बार सारा सामान न खंगालना पड़े।

सफर के दौरान ऐसे कपड़े साथ लेकर जाएँ जिन पर आसानी से सलवटें न पड़ती हों ताकि बैग से निकालने के बाद वो भद्दे न लगें और प्रेस करने की आवश्यकता न पड़े। छोटे बच्चों के लिए 2-4 ड्रेस एक्स्ट्रा रखें ताकि धोने की सुविधा न मिलने पर समस्या का सामना न करना पड़े। नायलॉन, पॉलिएस्टर, रेयॉन और कॉटन-पॉलिएस्टर जैसे फैब्रिक से बने वस्त्र धोने के बाद बहुत जल्दी सूख जाते हैं, अत: इन्हीं को प्राथमिकता दें।

सफ़र में आरामदायक स्पोर्ट्स-शूज पहन कर जाएँ, साथ में बाथरूम चप्पलें अलग बैग या लिफाफे में रख लें। रात्रि के सफ़र के लिए गर्मियों में हवा भरने वाले पिल्लो और हल्की पतली चादर लें। सर्दी के मौसम में स्लीपिंग बैग साथ हो तो बेहतर रहता है, नहीं तो एक अलग बैग में हल्का कम्बल डाल लें। जल्दी ख़राब होने वाले और तले हुए खाद्य-पदार्थ साथ न लेके जाएँ।

यात्रा के दौरान जरूरी सामान की लिस्ट – Travel Essentials List

यात्रा के दौरान हमें कई बार छोटी-छोटी मगर बेहद जरूरी चीजों की कमी बहुत खलती है। ऐसी चीजें यात्रा के दौरान किसी अप्रिय स्थिति में बहुत काम आ सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्‍हें यात्रा पर निकलने से पहले बैग में रखना जरूरी है।

hot girl bare legs travel, hot girl travel bag, travel essential list, safar ke saman ki list hindi me, safar ki packing kaise kare, bag pack krne ka best idea in hindi

Travel Essential Kit: एक छोटे हैंडबैग या किट में कंघा, शीशा, पेपर सोप, छोटे बच्चों के डायपर, सेनेटरी पैड और Wet-wipes रखें।  एक फोल्डिंग छाता, छोटा चाकू, टोर्च, नेलकटर इत्यादि की एक अलग किट बना लें। कैमरे और फोन को बरसात से बचाने के लिए बैग में कुछ पोलीथिन के लिफाफे रखें, इसी तरह कैश को सुरक्षित रखने के लिए जिपलॉक पाउच साथ रखें। अगर ट्रैवल के दौरान आप अपने साथ लैपटॉप, आईपॉड, हेयर ड्रायर, इलेक्ट्रिक रेजर वगैरह साथ ले रहे हैं तो Universal Charger रखें।

हैल्थ किट: बड़ों के लिए जींस-टॉप, Trouser, सलवार-कमीज सबसे अधिक सुविधाजनक कपड़े हैं। चूँकि जींस का वजन अधिक होता है इसलिए कॉमन कलर के Jeans, Trouser के 2 पेयर्स रखें जिनके साथ कई सारे टॉप और टी-शर्ट पहने जा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में जैकेट, दस्ताने, शाल व फुल स्लीव गाढे रंग के स्वेटर रख लें जिनका उपयोग दो-तीन दिन तक आसानी से कर सकते हैं। रेतीले इलाके में जा रहे हैं तो बालों की सुरक्षा हेतु स्कार्फ और कैप अवश्य रखें।

जरूरी दवाइयां: यदि यात्रा के दौरान तबियत साथ न दे तो सफ़र मुसीबत का सबब बन सकता है। रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली दवाइयां, पेनकिलर, उल्टी-दस्त, पेट दर्द और खांसी जुकाम की दवा पर्स में रखें ताकि जरूरत पड़ने पर परेशानी न उठानी पड़े। घर के किसी सदस्य को यदि अस्थमा है तो इन्हेलर हैंडबैग में ही रखें। फर्स्ट-एड किट में Bandaid, रुई और Dettol इत्यादि भी रखें। यदि आपका पूर्व में किसी गंभीर बीमारी का ट्रीटमेंट हुआ है तो उसकी मेडिकल रिपोर्ट्स की फोटो अपने फोन में खींचकर रख लें। गर्भ-निरोधक दवाइयां व कॉन्डोम दवाओं के बैग में न रखकर किसी अन्य जगह पर रखें।

ट्रेवल फूड: अगर आप चाहते है कि आप अपनी यात्रा में बीमार न हों, तो अपने हेल्दी-स्‍नैक्‍स खुद ही पैक करके लेकर जाएं। ड्राई फ्रूट्स, काबुली चने, सेब और खीरे जैसी चीजें लम्बे सुरक्षित रहती हैं। स्नैक्स के बैग में एक कटर, Peeler और सॉस के पाउच रखें, लम्बे सफर के दौरान अच्छा होटल या ढाबा न मिलने की स्थिति में कहीं से भी एक ब्रेड का पैकेट खरीदें और गाड़ी में बैठे-बैठे ही हेल्दी सैंडविच का लुत्फ़ उठाएं।

जरूरी डाक्यूमेंट्स: ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स जैसे पासपोर्ट, वीजा, मैप्स, ट्रेवल बुकलेट, होटल बुकिंग की रसीद, टिकट, हैल्थ इंश्योरेंस कार्ड, एटीएम व क्रेडिट कार्ड्स आदि आदि ऐसे स्थान पर रखें जहाँ वे सुरक्षित रहें और जरूरत पड़ने पर निकालते समय ज्यादा मशक्कत न करनी पड़े।

अन्य जरूरी सामान: पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, हैडफ़ोन, डियोड्रेंट व परफ्यूम, कैमरा-लेंस क्लीनर, फेसवाश, छोटा ताला, टूथब्रश व पेस्ट, छोटा तोलिया, बॉडी लोशन, रबड़ बैंड, व पुराने अख़बार।

Also read: घरेलू सामान की Shopping के जरूरी सामान की लिस्ट

LEAVE A REPLY