ये Skincare Tips आपकी त्वचा को देंगे दमकता निखार

1

सर्दियों का मौसम जितना खुशनुमा होता है, त्वचा के लिए उतना ही तकलीफदेह भी हो सकता है। सर्द हवाएं त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल और नमी को सोख लेती हैं, जिससे त्वचा रुखी और बेजान लगने लगती है। ऐसे में त्वचा की देखभाल गर्मियों की तुलना में और अधिक जरुरी हो जाती है। यदि संतुलित आहार के साथ कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखा जाए तो सर्दियों में भी आपकी त्वचा का निखार खूबसूरत बना रह सकता है। Winter Skincare Tips, सर्दियों में त्वचा की देखभाल, Skincare tips in Hindi.
Winter Skincare Tips, सर्दियों में त्वचा की देखभाल, Skincare tips in Hindi

ये Winter Skincare Tips रखें आपकी त्वचा को हरदम जवां

  • त्वचा की देखभाल में सबसे पहला चरण साफ-सफाई का है। नहाते वक़्त बहुत तेज गर्म पानी का इस्तेमाल आपकी त्वचा की नमी सोखकर इसे बेजान बना सकता है, इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से नहाएं। साबुन की बजाय किसी माइल्ड शावर जेल का प्रयोग करें। नहाने के बाद कपड़े पहनने से पहले पूरे शरीर को अच्छे से जरूर पोंछ लें, गीले बदन पर कपड़े पहन लेने से आपकी त्वचा खराब हो सकती है। चूंकि गर्म कपड़े आपकी त्वचा पर rashes डाल सकते हैं, इसलिए नहाने के बाद moisturizer का प्रयोग जरूर करें।
  • यदि आप मेकअप का इस्तेमाल करती हैं तो रात को सोने से पहले एक कटोरी गुनगुने पानी में एक चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच दूध मिला कर चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। यदि cleanser का इस्तेमाल करती हैं तो सर्दियों के लिए विशेष तौर पर बने माइल्ड cleanser का ही इस्तेमाल करें। क्लीनजिंग के बाद हल्के हाथों से प्राकृतिक अलोएवेरा पल्प या खुश्बू-रहित अलोएवेरा क्रीम अपने फेस और आँखों के आसपास लगाकर सोएं।
  • सर्दियों के दौरान कम पानी पीने की वजह से आपकी त्वचा का प्राकृतिक निखार बिगड़ सकता है। रोजाना 6 से 8 गिलास तक पानी अवश्य पिएं। ग्रीन-टी भी ले सकते हैं।
  • 15 दिन में एक बार हल्की स्क्रबिंग जरुर करें, स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा से मृत उत्तकों की परत साफ़ हो जाएगी। स्क्रबिंग करते समय गुनगुने पानी का प्रयोग करें और स्क्रब में हल्का सा बॉडी लोशन मिला लें। स्क्रबिंग करने के बाद एक चम्मच शहद में आधा चम्मच गुलाबजल मिला करे पेस्ट बना लें और इसे पूरे फेस पर हल्के हाथों से फेसपैक की तरह 3 मिनट के लिए लगाकर गुनगुने पानी से धो दें।
  • त्वचा की ख़ूबसूरती के लिए सबसे अहम हिस्सा अपनी डाइट पर ध्यान देना है। सर्दियों में अक्सर लोग बहुत ज्यादा मीठा खाना शुरू कर देते हैं। यदि आप शारीरिक श्रम कम करते हैं तो ज्यादा मीठा खाने से परहेज करें। सुबह के नाश्ते में आधा चम्मच घी या मख्खन जरुर लें। हरी पत्तेदार सब्जियों और साग का सेवन करें। कॉफ़ी या चाय का अत्याधिक सेवन न करें। दिन के समय विटामिन सी से युक्त फलों का सेवन करें। संतरे, पाइनएप्पल और गाजर का जूस त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। शाम के समय टमाटर अथवा चने का सूप ले सकते हैं। रात के समय अधिक वसायुक्त अथवा खट्टी चीजों का सेवन न करें।

स्किन की देखभाल के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

  • एलोवेरा का पौधा (Aloe Vera plant): ऐलोवेरा त्वचा के लिए काफी लाभदायक है, क्योंकि यह आपकी स्किन की नमी को बनाए रखता है व त्वचा को मुलायम व कोमल बनाता है। ऐलोवेरा का जेल 5 मिनट तक चेहरे, हाथों और पैरों पर लगाए रखने से त्वचा का रूखापन खत्म होगा। इसके विकल्प में आप मार्किट में उपलब्ध MSG PRODUCTS की ऐलोवेरा जेल Diamond Guard का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह काफी सौम्य है और आपकी स्किन के लिए भी लाभदायक है।
  • Oil therapy for skin rejuvenation: सर्दियों में अधिक गर्म पानी से स्नान न करें। स्नान करने से पहले पानी में कुछ बूँदें ऑलिव ऑइल या बॉडी ऑइल भी डाल लें ताकि त्वचा शुष्क न हो। इसके अलावा हर रोज़ नहाने के पहले और बाद में भी अपने शरीर पर नारियल या सरसों के तेल की मालिश करने से स्किन कोमल होती है।
  • स्किन पर दही का प्रयोग: दही त्वचा को नमी देने में काफी बड़ी भूमिका निभाती है। इसके मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant)  गुण ठण्ड के दौरान त्वचा के रूखेपन को दूर करते हैं। इससे आपको तुरंत ही फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।
  • नीम के पत्ते: नीम के एंटी बैक्टीरियल गुण (anti-bacterial properties) आपकी त्वचा का रूखापन दूर करते हैं। नीम के पत्तों का एक महीन पेस्ट बनाकर चेहरे और शरीर पर अच्छे से लगाने से त्वचा में नमी आ जाती है।
  • अवोकेडो (Avocado): अवोकेडो में विटामिन ए (vitamin A) उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो त्वचा को मुलायम बनाए रखने में काफी सहायक होता है। अवोकेडो का एक गिलास  रस पीने से आपकी त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड (hydrated) रहेगी तथा पहले से अधिक चमकदार भी लगेगी।
  • खूब पानी पीजिये: सर्दियों में त्वचा की नमी छिन जाने से यह काफी रूखी और बेजान हो जाती है । स्किन की नमी बनाए रखने के लिए हमें अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए ताकि त्वचा अंदर से हाइड्रेट रहे और इसकी नमी बरकरार रहे।
  • नारियल का तेल: नारियल तेल सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या को दूर करने में काफी सहायक सिद्ध होता है। रात में नारियल का गर्म तेल लगाएं और सुबह धो लें। इससे आपकी त्वचा नर्म व मुलायम बनी रहेगी। आप नहाने के बाद भी अपनी त्वचा पर नारियल का तेल लगा सकते हैं, ऐसा करने से त्वचा की नमी बनी रहेगी।

(With inputs from Veenu Narang)

Also read: बालों के लिए वरदान हैं MSG 9 bar 9 Hair Oil और 7-7 Shampoo

1 COMMENT

  1. लेख में दी गई जानकारी महत्वपूर्ण है। इसे सांझा करने के लिए धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY