बालों को काला करने के लिए कारगर उपाय है जैबोरैंडी हेयर आयल

जैबोरैंडी केमिकल न होकर एक प्राकृतिक तत्व है इसलिए इसका उपयोग बाजार में मिलने वाले अधिकतर होम्योपैथी और आयुर्वेदिक तेलों में किया जाता है

2

यूँ तो Hair Fall को रोकने और बालों को काला करने के लिए बहुत से तेल और शैम्पू मार्केट में उपलब्ध हैं पर क्योंकि ज्यादातर मामलों में बालों की समस्या स्किन प्रोब्लम्स से जुड़ी होती है, इन उत्पादों में मौजूद हानिकारक केमिकल आपके लिए फायदे की बजाय नुकसान का सौदा हो सकते हैं। इसलिए ज्यादातर Dermatologist प्राकृतिक तत्वों से बने Hair Oil और Shampoo प्रयोग करने की सलाह देते हैं। यदि आप अपने सफेद होते व टूटते-झड़ते बालों के लिए एक कारगर Chemical-free Hair Treatment ढूंढ रहे हैं तो Jaborandi Hair Oil आपके लिए एक सुरक्षित विकल्प साबित हो सकता है।

क्या होता है Jaborandi: जैबोरैंडी एक तरह का औषधीय पौधा होता है जिसका बायोलॉजिकल नाम Pilocarpus Jaborandi है, पत्तों पर मौजूद छोटे-छोटे धब्बे इस पौधे की पहचान है। क्षारीय गुणों वाले इस पौधे के पत्तों, शाखाओं व जड़ों का प्रयोग Homeopathy दवाओं को बनाने में होता है।

जैबोरैंडी हेयर आयल के फायदे – Jaborandi Hair Oil Treatment Review

बहुत से होम्योपैथी डॉक्टरों द्वारा गंजापन, Dandruff, बालों के झड़ने और समयपूर्व बालों के सफेद होने के उपचार के लिए Jaborandi Hair Oil Treatment लेने की सलाह दी जाती है। क्योंकि जैबोरैंडी केमिकल न होकर एक प्राकृतिक तत्व है इसलिए इसका उपयोग बाजार में मिलने वाले अधिकतर होम्योपैथी और आयुर्वेदिक तेलों में किया जाता है।

Pilocarpus jaborandi benefits fayde, जैबोरैंडी आयल इन हिंदी जैबोरैंडी मीनिंग इन हिंदी जैबोरैंडी हेयर ट्रीटमेंट, jaborandi plant

  • यह बालों की जड़ों को मजबूत करके बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है। जैबोरैंडी के इसी गुण के लिए अधिकतर डॉक्टर गंजेपन के इलाज के लिए Jaborandi के तेल की सलाह देते हैं।
  • यदि आप Dandruff के समस्या से परेशान हैं तो हफ्ते में 3 से 4 बार सिर की त्वचा (Scalp) और बालों की जड़ों में जैबोरैंडी की मालिश बेहद लाभदायक हो सकती है। नियमित मालिश से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है इसलिए जैबोरैंडी को मस्तिष्क को ठंडापन पहुँचाने वाला तेल माना गया है।
  • समय से पहले सफेद होते बालों के उपचार के लिए भी जैबोरैंडी इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
  • सिर की त्वचा में होने वाली खुजली और एक्जीमा (Eczema) के इलाज में बेहद कारगर है जैबोरैंडी।
  • जैबोरैंडी बालों के तेल का नियमित उपयोग सिर की खुजली (खरोंच से खरोंच) और सिर की एक्जिमा रोकता है।

Side Effects of Jaborandi: जैबोरैंडी के फायदे अनेक हैं पर इसके साथ-साथ इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं। अन्तर्राष्ट्रीय हेल्थ वेबजीन WebMD के अनुसार जैबोरैंडी के पत्तों की 5 ग्राम से ज्यादा की ओरल डोज जानलेवा हो सकती है। हालांकि होम्योपैथ इस तरह के किसी भी दावे को नकारते हैं परन्तु हम इसे छोटे बच्चों से दूर किसी ऊँचे स्थान पर रखने और भूल से भी इस तेल को न निगलने की सलाह देंगे।

जैबोरैंडी मदर टिंक्चर क्या है – How To Make Jaborandi Mother Tincture For Hair

साधारण भाषा में अगर कहें तो मदर टिंक्चर किसी पौधे या जड़ी-बूटी का एल्कोहल के साथ एक खास अनुपात में मिलाकर बनाया गया मिश्रण है, होम्योपैथी में कई तरह के टिंक्चर विभिन्न बीमारियों के इलाज; खासतौर से त्वचा सम्बन्धी रोगों में  उपयोग में लाए जाते हैं। Jaborandi Mother Tincture Baldness Mix एक तरह का खास मिश्रण है जिसे होम्योपैथ डॉक्टरों द्वारा गंजेपन के इलाज और सफेद बालों को काला करने के लिए रेकोमेंड किया जाता है। इस तरह के टिंक्चर किसी भी होम्योपैथी दवाओं के स्टोर से मिल जाते हैं।

जैबोरैंडी मदर टिंक्चर उपयोग करने की विधि: Jaborandi Mother Tincture Baldness Mix को आप किसी भी अन्य तेल जैसे कि नारियल, जैतून (Olive Oil), अरंडी (Castor Oil), तिल आदि के तेल के साथ मिला कर अपने बालों में लगा सकते हैं। सफेद या भूरे होते बालों को फिर से काला करने के लिए जैबोरैंडी टिंक्चर के 1 भाग को अन्य तेल के 2/3 हिस्से के साथ मिलाकर अच्छे से इसका लेप तैयार कर लें। इस मिश्रण को स्काल्प पर अच्छे से जड़ों तक मालिश करने के बाद 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें, इसके बाद इसे किसी भी माइल्ड शैम्पू (MSG 7-7 Shampoo) से सिर को अच्छे से धो लें।

ध्यान रहे Hair wash के बाद बालों को सुखाने के लिए कभी भी जोर-जोर से रगड़ना नहीं चाहिए, इससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं।

Top 3 Jaborandi Hair Oils In India – Jaborandi Homeopathic Treatment For Hair Fall

बाजार में कई तरह के जैबोरैंडी आयल मौजूद हैं। इनमें से सबसे ज्यादा प्रचलित तेल हैं – Wheezal Jaborandi Hair Treatment Oil, SBL Jaborandi PlusHair Oil और SHL Arnica Medicated Hair Oil & Hair Vitalizer.. ये सभी तेल आपको किसी भी होम्योपैथी स्टोर पर मिल जाएँगे, आप चाहें तो इन तेलों को किसी ऑनलाइन शॉपिंग साईट जैसे कि Amazon पर भी खरीद सकते हैं।

jaborandi hair oil review, jaborandi ke fayde, jaborandi kya hota hai, jaborandi ka tel kaha milega, jaborandi hair oil online, jaborandi oil review in hindi,  jaborandi mother tincture for hair, jaborandi homeopathy oil for hair growth, richfeel jaborandi scalp cleanser

Wheezal Jaborandi Hair Treatment Oil: जैबोरैंडी तेल के सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला तेल है व्हीजैल हेयर ट्रीटमेंट आयल.. इसमें जैबोरैंडी, ब्राह्मी, Weisbaden, Cantharis और अर्निका मोंटाना का मिश्रण है। व्हीजैल तेल की सबसे बड़ी खूबी यह है कि बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ-साथ यह तेल मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद है।
इसे लगाने से दिमाग को ठंडक मिलती है, इसमें मौजूद ब्राह्मी दिमाग की मेमोरी को तेज करता है और नींद अच्छी आती है। कान्थेरिस से डेंड्रफ कण्ट्रोल होता है और एर्निका मोंटाना ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करके बालों की जड़ों तक पोषण पहुँचने में मदद करता है।
Price: Rs 100 for 110 ml bottle

SBL Jaborandi PlusHair Oil: इस तेल की सबसे खास बात यह है कि यह Non-sticky है, यदि आपकी त्वचा बहुत ऑयली है तो ये तेल आपके लिए एकदम उपयुक्त है। इस तेल में 50% जैबोरैंडी एक्सट्रेक्ट और कुछ ब्राह्मी, आयल बेस और परफ्यूम का मिश्रण है। रुसी, सिकरी और एलर्जी से झड़ने वाले बालों के लिए यह तेल बहुत गुणकारी है।
Price: Rs 110 for 100 ml bottle

SHL Arnica Medicated Hair Oil & Hair Vitalizer: शारदा होम्यो लेबोरेटरी, कोलकाता द्वारा तैयार किया गया अर्निका वाइटलाईजर बहुत पुराना हेयर आयल है जिसे दशकों से consumer इस्तेमाल कर रहे हैं। इस तेल में जैबोरैंडी (10%), आर्निका मोंटाना (10%), केसहुत, भृंगराज, तिल और ऑलिव आयल बेस का मिश्रण है।
Price: Rs 125 for 125 ml bottle

Product Name Jaborandi hair oil ingredient and benefits Size Price
Schwabe B&T (Boerick and Tafel) Hair Growth Oil पराबीन जैसे हानिकारक केमिकलों से रहित श्वाबे हेयर ग्रोथ आयल अमेरिका में बनकर तैयार होता है, इसकी कम्पोजीशन में जैबोरैंडी, अर्निका, सैबल सरूलाता और ऑलिव आयल शामिल हैं, पोल्यूशन और हेयर डाई से ख़राब हुए बालों में बेहद असरदार है 200ML 140
Wheezal Jaborandi Hair treatment oil इसकी कम्पोजीशन में जैबोरैंडी, ब्राह्मी, Weisbaden, Cantharis और अर्निका मोंटाना शामिल हैं, बालों को काला करता है और दिमाग को ठंडक देता है 110 ML, 450ML, 5ML pouch 100
SBL Jaborandi Hair Oil इसकी कम्पोजीशन में 50% जैबोरैंडी एक्सट्रेक्ट और कुछ ब्राह्मी, आयल बेस और परफ्यूम शामिल हैं, बालों के dandruff और खुश्की में असरदार है 100 ML 110
SHL Jaborandi Plus Hair oil इसकी कम्पोजीशन में जैबोरैंडी (10%), आर्निका मोंटाना (10%), केसहुत, भृंगराज, तिल और ऑलिव आयल  शामिल हैं, 25 Ml 95
Lords Arnica Hair Oil with Jaborandi इसकी कम्पोजीशन में जैबोरैंडी एक्सट्रेक्ट, कन्थारिस, sandalwood आयल और चाइनीज आंवला शामिल हैं, एलर्जी से झड़ते बालों में फायदेमंद है 150 ML 120

Also Read: MSG 9 Bar 9 Hair Oil Review In Hindi

2 COMMENTS

  1. sir mai sbl ka jaborand hair oil laga raha hu mari bal thin ho gai hai or jarda hai jab sai laga rha hu to toda kam hua hai is oil sai bal mota kardai ga nasir

LEAVE A REPLY