Facts Not Rhetoric

कार के एयर फ्रेशनर (Car Air Freshner) की ये खुशबू ले सकती है आपकी जान

कार जरुरत से ज्यादा आजकल लग्जरी की आइटम बन गई है और म्यूजिक सिस्टम, एलसीडी पैनल सरीखे कई गैजेट्स हमारी कारों का हिस्सा बन गए हैं। इसी तरह आजकल लगभग हर कार में Car Air Freshener मिलेगा। बेहद खूबसूरत डिजाईनों और दिलकश खुशबू में उपलब्ध ये एयर फ्रेशनर आपके लिए बड़ी मुसीबत का कारण भी बन सकते हैं। एयर फ्रेशनर में मौजूद केमिकल्स न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं बल्कि आपकी गाड़ी में विस्फोट की वजह भी बन सकते हैं।

पिछले दिनों कई गाड़ियों में आग लगने की घटनाएँ सामने आने के बाद जब विशेषज्ञों ने इसकी वजह जानने की कोशिश की तो इन सब मामलों में उन्हे एक कॉमन चीज मिली – और वो था एयर फ्रेशनर। विशेषज्ञों की टीम ने पाया कि गर्मी के मौसम में एयर फ्रेशनर की केमिकल रिएक्शन बेहद तेज हो जाती है।

सस्ता एयर फ्रेशनर खरीदने के चक्कर में अधिकतर कार ओनर चाइनीज कम्पनियों के उत्पाद इस्तेमाल कर रहे हैं। स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान और आग लगने की संभावना तो Branded Air Freshener में भी होती है परंतु चाइनीज उत्पादों में एक्सपायरी डेट न लिखे होने की वजह से कार ओनर इसमें सतर्कता नहीं बरत पाते।

Air Freshener के इस्तेमाल से हो सकता है कार में विस्फोट

देश भर में चाइनीज प्रोडक्ट्स का मार्किट शेयर तेजी से बढ़ रहा है। चाइनीज मतलब सस्ता – इलेक्ट्रानिक गैजेट्स हों या अन्य रोजमर्रा के उत्पाद और लक्ज़री आइटम्स चाइनीज शब्द सस्ते का पर्यायवाची बन गया है। इसी वजह से अधिकतर लोग Branded Air Purifier की बजाय चाइनीज एयर फ्रेशनर का रुख करते हैं।

car perfume ke nuksan, car purifier ke harms, kya car perfume safe hai

ब्रांडेड कंपनियों के कार एयर फ्रेशनर, स्प्रे और परफ्यूम पर साफ तौर पर चेतावनी लिखी होती है कि ये पदार्थ अत्यधिक ज्वलनशील है। इसके अलावा इन पर एक्सपायरी डेट भी अंकित होती है। ब्रांडेड एयर फ्रेशनर के कंटेनर की बनावट विशेष तौर पर तेज धूप की गर्मी और दबाव सहने के हिसाब से डिजाईन की होती है, इसी वजह से चाइनीज उत्पादों की अपेक्षा ब्रांडेड परफ्यूम महंगे होते हैं।

एक्सपायरी डेट के बाद इस्तेमाल करना तो ब्रांडेड एयर फ्रेशनर के केस में भी खतरनाक हो सकता है। मगर चाइनीज उत्पादों में न तो कंटेनर का डिजाईन दबाव सहने के लायक होता है और न ही उनपे एक्सपायरी डेट का कोई जिक्र होता है।

बेंजीन और एयरोसोल हैं घातक: केमिकल एक्सपर्टस के अनुसार कार फ्रेशनर में विभिन्न प्रकार के रासायनिक पदार्थ होते है। इनमें से बेंजीन और एरोसोल नामक केमिकल बेहद खतरनाक होते हैं। इन केमिकलस में मौजूद तेजी से वाष्पीकरण होने के गुण की वजह से इन्हें एयर फ्रेशनर में इस्तेमाल किया जाता है ताकि खुशबू तेजी से वाष्पीकृत होकर हवा में घुल सके।

cheap car freshener , chinese car freshener, saste car freshener ke nuksan

नॉन एसी कार में Air Freshener का इस्तेमाल है अधिक खतरनाक: तेज धूप में बेंजीन और एयरोसोल तेजी से वाष्पीकृत होते हैं और कंटेनर के अंदर ही फैलने लगते हैं। एसी बंद होने की स्थिति में गैस का अतिरिक्त दबाव कंटेनर में धमाका कर सकता है।

विस्फोट से बचाव का तरीका: अपनी गाड़ी के लिए नया एयर फ्रेशनर खरीदते वक्त यह सुनिश्चित कर लें कि वह सुरक्षा मानकों के हिसाब से उपयुक्त है। एक्सपायरी डेट के बाद कभी भी एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल न करें, यदि एसी बंद रखते हैं तो परफ्यूम या स्प्रे न छिडकें।

Also Read: मात्र एक रुपए में बिक रही है आपकी निजी जानकारी

Leave A Reply

Your email address will not be published.