कैसे करें HSSC का एग्जाम क्लियर बिना कोचिंग के

तकनीक, स्वभ्यास, अनुशासन और उचित मार्गदर्शन का सही तालमेल बनाते हुए जब आप किसी एग्जाम की तैयारी करते हैं तो उसमे सफलता मिलनी लाज़मी है..

0

हर साल हजारों लोग HSSC, SSC, RGL, Railway या बैंक PO के लिए एग्जाम देते हैं, परन्तु इन एग्जाम में सफलता हासिल करने वाले स्टूडेंट्स का प्रतिशत दर बहुत कम होता है। प्रतियोगी परीक्षा चाहे कोई भी हो, उनका एग्जाम पैटर्न हमारी अन्य परीक्षाओं से अलग होता है। यही वजह है कि 10+2 या ग्रेजुएशन में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट भी इन एग्जामस को क्लियर नहीं कर पाते हैं।

यह आम धारणा है कि यदि कोई विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना चाहता है तो किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से कोचिंग लेना सफलता का एकमात्र शॉर्टकट है। बहुत से Student अपनी जॉब या पढाई के साथ-साथ HSSC के एग्जाम की तैयारी करते हैं, पर उनके साथ आमतौर पर यह समस्या आती है कि या तो वे लोग कोचिंग के लिए समय नहीं निकाल पाते या वो कोचिंग Institute की भारी-भरकम फीस का खर्च वहन नहीं कर सकते।

जो विद्यार्थी कोचिंग लेने में असमर्थ है उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप सही टाइम मैनेजमेंट करके, स्वाध्याय की आदत डालें, तो आप भी बिना किसी Coaching के HSSC का एग्जाम क्लियर कर सकते हैं।

HSSC क्या है – What is HSSC Exam

What HSSC Exam, hssc in hindi, hssc kya hai, hssc pattern syllabus 2017

जैसे आईबीपीएस IBPS सरकारी बैंकों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है ठीक वैसे ही एक सरकारी निगम – HSSC यानि Haryana Staff Selection Commission (हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग) हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों के लिए कर्मचारियों जैसे कि Clerks, Store Keeper, Forest Guard, Naib Tehsildar, Gram Sachiv, Patwari, Sub Inspector, Lab Technician, Supervisor, Stenographer, Typists इत्यादि का चयन करता है।

HSSC Recruitment के लिए कैसे अप्लाई करें: HSSC के द्वारा हर वर्ष विभिन्न विभागों के लिए समय-समय पर Recruitment के नोटिस जारी करता है, जिनमें आप अपनी योग्यता के अनुसार फॉर्म भरकर सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। चयन आयोग के द्वारा नई भर्ती के लिए कौन-कौन सी Vacancies निकाली गई हैं ये आप HSSC की Official Website www.hssc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

सावधानी है जरुरी: आपने कई बार नोटिस किया होगा जब आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा या जॉब वकेंसी के बारे में इन्टरनेट पर सर्च करते हैं तब आधिकारिक वेबसाइटों से मिलते-जुलते कई सारे पेज आपके सामने आ जाते हैं। स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देना अच्छी बात है परन्तु कई ऑनलाइन पोर्टल्स ने इसे धंधा बना लिया है जोकि Roll Number, Exam Date, Application Form इत्यादि के फर्जी पेज बनाकर स्टूडेंट्स को गुमराह करते हैं। कई ऑनलाइन पोर्टल्स पर हमने पाया कि बीते वर्षो में निकली हुई भर्तियों और परीक्षा के नियमों को 2017 के नाम से पब्लिश करके ये वेबसाइटस लोगों को दिग्भ्रमित कर रही हैं।

चूँकि कौन सी पोस्ट के लिए क्या योग्यता रखी गई है, एग्जाम कब होगा, एग्जाम का pattern या syllabus क्या होगा, रोल नंबर, एग्जाम की डेट इत्यादि ये सभी जानकारियां आप कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होती हैं तो ऐसे फर्जी पोर्टल्स पर जाकर अपना कीमती समय व्यर्थ करने का कोई औचित्य नहीं है। गलत सूचना पाकर आप सही Opportunity मिस कर सकते हैं, इसलिए विश्वसनीय पोर्टल्स पर दी गई जानकारी पर ही भरोसा करें।

क्या होता है HSSC का Exam Pattern:

HSSC Exam Pattern 2017: HSSC की परीक्षा में परीक्षार्थियों को MCQ यानि Multiple Choice Questions हल करने होते हैं। Paper दो सेक्शनस में डिवाइड होता है जिनमें 100-100 सवाल आते हैं और इन्हें हल करने के लिए 90 मिनट का टाइम दिया जाएगा।

कैसे करें HSSC का एग्जाम क्लियर बिना कोचिंग के, HSSC exam coaching Online video & PDF coaching for RGL, Railway, PO, Reasoning, English Verbal Ability, Current Affairs, GK, Lifehacks Genius Yet Easy Way To Learn English , Hot Girl Student, IELTS , TOFEL, Boost up your Reading Speed by 300% , hot girl studying , teen hot asian, how to learn speed reading

हलांकि दिखने में ये काफी आसान आसान लगता है पर Time Limit के चलते बहुत से परीक्षार्थी काफी इंटेलीजेंट होने के बावजूद अधिकतर सवालों का सही जवाब नहीं दे पाते (इस बारे में हमने आर्टिकल के आखिर में चर्चा की है) 

एग्जाम के पहले पार्ट में निम्नलिखित Subjects आते हैं:

  1. General Awareness.
  2. Reasoning.
  3. Maths.
  4. Science.
  5. English.
  6. Hindi.

एग्जाम के दूसरे सेक्शन में हरियाणा राज्य से सम्बंधित General Knowledge के सवाल आते हैं और 25 नंबर का Interview होता है, इस तरह कुल-मिला के HSSC का Recruitment Process 225 नंबर का होता है।

बिना कोचिंग के HSSC का एग्जाम क्लियर कैसे करें

हर साल HSSC के रिजल्ट के बाद पत्र-पत्रिकाओं में कोचिंग संस्थाओं के बड़े -बड़े विज्ञापनों की टैग लाइन होती है- “सफलता का पर्याय, इस बार के सफल अभ्यर्थियों में आधे से ज्यादा हमारी कोचिंग से, टॉप 50 और टॉप 100  में हमारे इतने छात्र” इत्यादि।

क्या वाकई ऐसा है, क्या कोचिंग सफलता दिलाने में इतने अहम् हैं, क्या कोचिंग के बिना सफलता प्राप्त नही की जा सकती, क्या सारे TOPPERS जिनके बारे में कोचिंग संस्थान दावा करते हैं, उन्होंने उनके यहाँ से कोचिंग की होती है?

Crack hssc preparation, hssc exam coaching, hssc coaching rohtak hisar sirsa, hssc coaching ambala panipat, hssc preparation android app, hssc preparation online, hssc youtube video coachin, hssc kaise kare, hssc ke purane paper

How To Crack HSSC Exam Without Joining A Coaching Institute: दरअसल किसी भी परीक्षार्थी की सफलता में 10% योगदान कोचिंग का और 60% स्व-अभ्यास और 30% हिस्सा प्लानिंग का होता है। किसी भी कोचिंग इंस्टिट्यूट पर दी जाने वाली कोचिंग में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा एग्जाम पैटर्न, डेली रिवीजन और फार्मूलों को याद करने और प्रैक्टिस करने का होता है।

इसके अतिरिक्त पिछले कुछ सालों के Question Paper सोल्व करवाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त Coaching Institutes में नियमित तौर पर कक्षाएं लगती हैं और हर हफ्ते mock-test होते हैं, जिससे स्टूडेंट को सेल्फ-असेसमेंट करने का मौका मिलता है और वह उन सब्जेक्ट्स पर पकड़ बना पाता है जिनमे वह कमजोर है।

सीधे तौर पर कहा जाए तो कोई भी एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको कोचिंग की नहीं बल्कि इच्छाशक्ति, अनुशासन और सही प्लानिंग की जरूरत है। आजकल ऐसे कई Online Tutorials भी हैं, जिनके माध्यम से आप घर बैठे अपने फोन या डेस्कटॉप पर कम्पटीशन एग्जामस की तैयारी कर सकते हैं। आप सही टाइम मैनेजमेंट करके, स्वाध्याय की आदत डालें, तो आप भी बिना किसी कोचिंग के एग्जाम क्लियर कर सकते हैं।

YouTube और Android App के माध्यम से भी कर सकते हैं HSSC Exam की तैयारी

Technology के युग में इन्टरनेट संवाद का सबसे सशक्त माध्यम बन चुका है। देश-दुनिया की कोई भी जानकारी आप घर बैठे हुए मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं। Competitive Exams के सन्दर्भ में भी यह बात बिल्कुल सटीक फिट होती है। आजकल जहाँ लगभग हर सरकारी नौकरी, रेलवे और बैंक इत्यादि के फॉर्म online भरे जाते हैं, वहीं इन एग्जामस की तैयारी के लिए भी आप online कोचिंग ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए YouTube पर आपको IBPS Clerk, HSSC, SSC, RGL, Railway या बैंक PO के exams में आने वाले लगभग सभी सिलेबस जैसे Maths, Logical Reasoning, English Verbal Ability, Current Affairs, GK, GS, Physics, Chemistry और History जैसे पेचीदा Subjects के video बहुत ही सरल भाषा में हिन्दी और English दोनों भाषाओ में मिल जाएँगे।

इसी तरह यदि आपके पास एक Android Phone है तो अपने फोन पर HSSC Exam Coaching से सम्बंधित कोई App इनस्टॉल करके भी स्वभयास कर सकते हैं। उदहारण के लिए Google Play Store पर उपलब्ध Competition IQ  App में HSSC समेत कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का Study Material, PDF और Practice Paper दिए गए हैं। हम यहाँ इस एप की प्रमाणिकता का दावा नहीं कर रहे हैं, परन्तु प्लेस्टोर पर उपलब्ध अन्य एप्लीकेशनस की तुलना में कम्पटीशन आईक्यू का इंटरफेस कुछ बेहतर लगा।

खास बात यह है कि ये वीडियो और Android Apps बिल्कुल फ्री हैं, कोचिंग सेंटर की भारी-भरकम फीस से बचकर अपने समय का सदुपयोग करने के लिए इन्टरनेट HSSC की तैयारी के लिए एक अच्छा माध्यम सिद्ध हो सकता है।तकनीक, स्वभ्यास, अनुशासन और उचित मार्गदर्शन का सही तालमेल बनाते हुए जब आप किसी एग्जाम की तैयारी करते हैं तो उसमे सफलता मिलनी लाज़मी है।

यदि आपके पास भी HSSC की तैयारी से संबंधित कोई सुझाव या सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में हमसे साझा कर सकते हैं।

Also read: अपने पढने की स्पीड को 300% तक कैसे बढाएं

LEAVE A REPLY